How To Change Mobile Number in Aadhar Card Online? Easy way

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग में आज हम इस पोस्ट बात करेंगे की how to change mobile number in Aadhar card online . निचे हम आपको स्टेप बय स्टेप बताएँगे की आप अपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर खुद से कैसे जोड़ सकते है, वो भी घर बैठे।
यहाँ हम आपको 2 तरीके बताएँगे जिससे आप खुद से अपने आधार कार्ड में अपना phone number add कर सकते है।
इस पोस्ट आपको इतनी सफाई से बताएँगे की आपको फिर कभी इंटरनेट पर सर्च नहीं करना पड़ेगा how to change mobile number in Aadhar card .
तो चलिए शुरू करते है –

Aadhar UIDAI द्वारा जारी 12 अंकों की एक विशिष्ट आईडी है- भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, जो भारत में रहने वाले व्यक्ति के लिए है। कोई भी व्यक्ति आधार नंबर प्राप्त करने के लिए नामांकन कर सकता है। आधार नामांकन की प्रक्रिया के दौरान आवेदक के जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक डेटा के संबंध में दो महत्वपूर्ण डेटा या जानकारी को कैप्चर करता है और पूरी तरह से मुफ्त है। आधार को लागू करना और प्राप्त करना एक बार की कार्रवाई है और पूरे जीवन के लिए मान्य रहेगी।

आधार में विवरण अपडेट करने का महत्व

आधार आपकी पहचान प्रमाणित करने के लिए एक उपयुक्त सत्यापन उपकरण बन गया है। यह आपको अपनी उंगलियों के निशान या आईरिस स्कैन के बायोमेट्रिक सबूत के संग्रह के साथ प्रदान करता है, जो पहचान के सत्यापन की एक नवीन और पारदर्शी तकनीक है। यह यूआईडीएआई के एक अधिकृत केंद्रीय गोदाम में सभी आवश्यक डेटा संग्रहीत करने का एक अनूठा तरीका है।

आपके आधार नामांकन के समय, आपको एक वैध संपर्क नंबर प्रदान करने की आवश्यकता होती है जो आपके या आपके ईमेल आईडी से संबंधित होता है। इन्हें आपके स्थायी संपर्क विवरण के रूप में प्रलेखित किया जाएगा और इसे आपके आधार कार्ड से जोड़ा जाएगा। हालाँकि, मोबाइल नंबर प्रदान करना अनिवार्य नहीं है, आधार से ऑनलाइन सुविधाओं और अन्य लाभों का लाभ उठाने के लिए, आपके मोबाइल नंबर को अपडेट करने या अपने आधार रिकॉर्ड में जोड़ने की सिफारिश की जाती है।

how to change mobile number in aadhar card online

इसलिए, आपके मोबाइल नंबर को अपडेट करना या जोड़ना एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि सभी संबंधित संदेश और आपके आधार कार्ड से संबंधित महत्वपूर्ण घोषणाएं आपके मोबाइल नंबर पर पहुंचाई जाएंगी और आपके लिए मुख्य रूप से महत्वपूर्ण केवाईसी सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने में मदद करना है, जो सभी बैंकों द्वारा अनुमत है। और बीमा कंपनियों।

अगले भाग में, हम विस्तार से चर्चा करेंगे कि आपके मोबाइल नंबर को अपडेट करने की आवश्यकता क्यों है। और फिर हम आपको अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करने या जोड़ने के विभिन्न पहलुओं के माध्यम से ले जाएंगे या बिना ओटीपी के ऑनलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदल सकते हैं या बिना ओटीपी के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे अपडेट करें।

आधार में मोबाइल नंबर अपडेट की आवश्यकता क्यों है?

कुछ महत्वपूर्ण कारण हैं कि आपको अपना मोबाइल नंबर क्यों अपडेट या जोड़ना चाहिए और उन्हें नीचे सूचीबद्ध किया जा सकता है:

आयकर विभाग ने आपके आधार नंबर को अपने पैन से जोड़ने के लिए एक कदम शुरू किया है। आप आयकर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर दोनों को लिंक कर सकते हैं। मामले जहां आधार और पैन में आपका नाम पूरी तरह से मेल खा रहा है, तो किसी ओटीपी की आवश्यकता नहीं है।

लेकिन, यदि आपका नाम आपके आधार और पैन के दो रिकॉर्ड के साथ समान नहीं है, तो आपको आधार ओटीपी सत्यापित करना होगा, जो आपके आधार में दर्ज आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ही आएगा
एक अन्य उदाहरण जहां मोबाइल की आवश्यकता होती है, जहां आप अपने आयकर रिटर्न को ऑफलाइन जमा करने की परेशानी नहीं चाहते हैं, लेकिन ई-फाइलिंग रिटर्न चाहते हैं, जो पूरी तरह से कागज रहित होगा, फिर, आपको आधार ओटीपी को प्रमाणित करना होगा जो कि आधार के साथ अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा
भारत सरकार ने एक प्लेटफॉर्म के तहत सब कुछ लाने की दिशा में एक और कदम उठाया है, आपके आधार नंबर को आपके मोबाइल नंबर से जोड़ा जा रहा है।

सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को अपने आधार के साथ अपने फोन नंबर को एकीकृत करने और एक ई-केवाईसी प्रक्रिया के माध्यम से प्रमाणीकरण पूरा करने की आवश्यकता होगी
आधार डेटाबेस के साथ आपके नवीनतम मोबाइल नंबर का अद्यतन आपको सभी आवश्यक ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने में मदद करेगा
ईपीएफओ के साथ पीएफ निकासी और अन्य पीएफ से संबंधित सेवाएं एक आसान काम बन जाएगा यदि आपका आधार आपके पीएफ खाते से जुड़ा हुआ है, जिसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर देने की आवश्यकता होगी


सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं जैसे कई सेवाओं के लिए आधार को सशक्त करना, बैंकिंग, हेल्थकेयर बीमा सेवाओं, शिक्षा, कराधान सेवाओं, रोजगार, आदि में सब्सिडी, पेंशन, सामाजिक लाभ, छात्रवृत्ति सेवाएं प्राप्त करने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए अपरिहार्य बनाता है कि आधार। CIDR में रखे मोबाइल नंबर सहित निवासी का डेटा- केंद्रीय पहचान डेटा रिपॉजिटरी सही और अद्यतित है

ऑनलाइन (OTP के साथ) मोबाइल नंबर कैसे बदलें? – how to change mobile number in aadhar card online

आधार ऑनलाइन सेवाओं की सुविधाएं प्राप्त करने के लिए एक पंजीकृत मोबाइल नंबर महत्वपूर्ण है। आप अपने मोबाइल नंबर को प्रमाणित कर सकते हैं जो नामांकन या नवीनतम आधार विवरण अपडेट के दौरान कहा गया था।

मोबाइल नंबर सत्यापित करें
यदि आपके पास आधार के लिए पंजीकरण के समय आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, तो आपको अपने आधार रिकॉर्ड में दर्ज करवाने के लिए एक स्थायी नामांकन केंद्र का दौरा करने की आवश्यकता है।

UIDAI द्वारा प्रदान की गई एक महत्वपूर्ण सुविधा आधार मोबाइल नंबर सत्यापन है, जिसके माध्यम से आप आसानी से अपने मोबाइल नंबर का सत्यापन कर सकते हैं। ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बात जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए, वह यह है कि अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करने से पहले, आपको अपने आधार रिकॉर्ड को https://resident.uidai.gov.in/verify-email-mobile पर दर्ज करना होगा।

आइए अब नीचे दिए गए चरणों को देखें:

  • UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं
  • मुख पृष्ठ पर, MY AADHAAR ’के तहत,” AADHAAR SERVICES ”चुनें और फिर नीचे दिखाए अनुसार“ ईमेल / मोबाइल नंबर सत्यापित करें ”का चयन करें।
verify email phone number
verify email phone number
  • नीचे दिए गए संबंधित स्थान में अपना 12 अंकों का आधार नंबर भरें
how to change mobile number in aadhar card online
  • नीचे दिखाए गए अनुसार अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें
how to change mobile number in aadhar card
  • Security code दर्ज करें और कैप्चा सत्यापन प्रक्रिया समाप्त करें
  • आपको एक OTP प्राप्त होगा
  • OTP को सावधानी से लगाने के बाद “Verify OTP” पर क्लिक करें और फिर सबमिट पर टैप करें
  • प्रमाणीकरण प्रभावी होने के बाद, आपको “आपका मोबाइल नंबर सफलतापूर्वक सत्यापित किया गया” बताते हुए एक संदेश प्राप्त होगा

ऑफलाइन (OTP के बिना) मोबाइल नंबर कैसे बदलें?- How to Change Mobile Number in Aadhar Card Online Without OTP

यदि आपके पास अपना पंजीकृत सेल नंबर नहीं है या आप अपना एक वैकल्पिक मोबाइल नंबर जोड़ना या अपडेट करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • https://uidai.gov.in या https://resident.uidai.gov.in पर जाएं
  • “AADHAAR CARD” service के विकल्प पर क्लिक करें
  • अपना 12-अंकीय आधार नंबर या UID या VID -a 16- digit वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर(Virtual Identification Number) या EID-28-अंकीय नामांकन आईडी दर्ज करें
  • आपको सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा
  • चेकबॉक्स पर क्लिक करें “यदि आपके पास एक पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, तो कृपया बॉक्स में चेक करें”
  • अपना गैर-पंजीकृत या अपना वैकल्पिक मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • “Send OTP” पर क्लिक करें
  • “नियम और शर्तें” बताते हुए एक चेकबॉक्स पर क्लिक करें। आप विवरण देखने के लिए हाइपरलिंक पर क्लिक कर सकते हैं
  • OTP या TOTP सत्यापन को पूरा करने के लिए “सबमिट” कुंजी पर क्लिक करें
  • अगले पृष्ठ पर, आपके द्वारा पुनर्मुद्रण के लिए आदेश देने से पहले आधार विवरण आपको प्रमाणित करने के लिए दिखाया जाएगा
  • “भुगतान करें” विकल्प पर क्लिक करें और आपको भुगतान गेटवे पर पुनर्निर्देशित किया जाएगा
  • भुगतान के बाद, एक रसीद एक डिजिटल हस्ताक्षर के साथ उत्पन्न होगी और आप इसे पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं। आपको एसएमएस के माध्यम से एक सेवा अनुरोध नंबर भी प्राप्त होगा
  • आप “आधार कार्ड स्थिति की जाँच करें” विकल्प पर अपने आधार पत्र को भेजने तक SRN की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं
  • डब्लूपी- डाक विभाग से प्रेषण के बाद AWB नंबर के साथ एसएमएस भेजा जाएगा। आप डिलीवरी की स्थिति को आधिकारिक DoP वेबसाइट पर जाकर भी ट्रैक कर सकते हैं

यदि आप अपना मोबाइल नंबर खो चुके हैं या आपके पास वही मोबाइल नंबर नहीं है जो आधार में पंजीकृत था, तो आपको अपने मोबाइल नंबर के अपडेशन के लिए नजदीकी आधार अपडेट सेंटर पर भौतिक रूप से जाना होगा। यहां, आपको पोस्ट या ऑनलाइन के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने या जोड़ने की अनुमति नहीं होगी।

बिना OTP के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने के तरीके को याद रखने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु

  • इसके लिए जरूरी है कि आप अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड के साथ पंजीकृत करें
  • पंजीकरण के बाद, आपको यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकृत मोबाइल नंबर को सत्यापित करना होगा
  • UIDAI द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी ऑनलाइन सुविधाएं OTP सत्यापन की आवश्यकता होती हैं जो केवल पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर भेजी जाती हैं
  • सेवा प्रदाता आपके आधार के माध्यम से सत्यापन प्रक्रिया करते हैं, जहां फिर से, आपको अपने पंजीकृत सेल नंबर की आवश्यकता होगी, क्योंकि लेन-देन को पूरा करने के लिए ओटीपी केवल आधार पंजीकृत नंबरों पर भेजे जाते हैं।
  • अंतिम, लेकिन कम से कम नहीं, यह महत्वपूर्ण है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सही लाभार्थी को लाभ मिल रहा है या कोई लेनदेन कर रहा है, और कोई भी नकली पहचान नहीं कर रहा है

अब जब हम जानते हैं कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को बिना ओटीपी और विभिन्न स्थितियों में ओटीपी की आवश्यकता के लिए कैसे अपडेट किया जाए और आधार रिकॉर्ड में एक पंजीकृत सेल नंबर होने के महत्व को जानते हुए, यह हमेशा सलाह दी जाती है कि आपको अपना सेल नंबर जोड़ना या अपडेट करना होगा । आधार होने के पूर्ण लाभों का आनंद लें और महत्वपूर्ण अपडेट को याद न करें।

You may like…!!!

Related Stories

Discover

रूपकुंड – कंकाल झील | Roopkund lake – India’s...

रूपकुंड झील, जिसे स्थानीय रूप से "मिस्ट्री लेक" के रूप में जाना जाता है, उत्तराखंड, भारत की एक हिमाच्छादित झील है। अभी हाल ही में, हिमालय झील को "कंकाल झील" भी कहा गया है।

THE 15 BEST PLACES TO VISIT IN INDIA |...

BEST PLACES TO VISIT IN INDIA: यद्यपि भारत की प्राकृतिक सुंदरता अक्सर...

Sensational 10 Biggest Unsolved Mysteries of India

हे दोस्तों आज हम भारत के 10 Biggest Unsolved Mysteries of India देखने जा रहे हैं। दुनिया के हर देश में कुछ बहुत ही अनसुलझे रहस्य हैं लेकिन उन सभी देशों में से भारत में सबसे ज्यादा ऐसी चीजें हैं जो कोई वैज्ञानिक अर्थ नहीं रखती हैं।

how many states in India in 2020

About Indiaभारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा...

How To Change Mobile Number in Aadhar Card Online?...

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग में आज हम इस पोस्ट...

Popular Categories

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here