Famous Temples in India | भारत के 10 रहस्यमय मंदिर हिंदी

भारत के 10 रहस्यमय मंदिर कोई नहीं जान पाया अब तक इनके राज

Most famous temples in India– प्राचीन काल में जब मंदिर बनाए जाते थे तो वास्तु और खगोल विज्ञान का ध्यान रखा जाता था। इसके अलावा राजा महाराजा अपना खजाना छुपाने के लिए भी उसके ऊपर मंदिर बनवा देते थे और खजाने तक पहुंचने के लिए अलग रास्ते से आते जाते थे।

इसके अलावा भारत में कुछ ऐसे मंदिर भी हैं जिनका संबंध न तो वास्तु से है ना खगोल विज्ञान से और नहीं खजाने से इन मंदिरों का रहस्य आज तक कोई नहीं जान पाया है।

ऐसे ही top 10 Famous Temples in India के बारे में हमने आपके लिए जानकारी जुटाई है, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

Famous Temples in india List

 1.Karni Mata ka Mandir

karni mata ka mandir

Most famous temples in India– करणी माता का यह मंदिर जो बीकानेर में स्थित है। yah बहुत ही अनोखा मंदिर है। इस मंदिर में रहते हैं लगभग 20,000 काले चूहे लाखों की संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु यहां अपनी मनोकामना पूरी करने आते हैं।

करणी देवी के मंदिर को चूहों वाला मंदिर भी कहा जाता है। यहां चूहों को काबा कहते हैं और उन्हें बाकायदा भोजन कराया जाता है। इनकी सुरक्षा की जाती है। यहाँ इतने चूहे है की आपको अपने पाव घिसट कर चलना पड़ेगा। अगर एक चूहा भी आपके पैर के नीचे आ गया तो अपशकुन माना जाता है।

कहा जाता है कि एक चूहा भी आपके पैर के ऊपर से होकर गुजर गया तो आप पर देवी की कृपा हो गई समझो और यदि आपने सफेद चूहा देख लिया तो आपकी मनोकामना पूर्ण हो ही गई समझो।

2. कन्या कुमारी देवी मंदिर

कन्या कुमारी देवी मंदिर famous temple of india

Most famous temples in India– कन्याकुमारी पॉइंट को इंडिया का सबसे निचला हिस्सा माना जाता है। यहां समुद्र तट पर ही कुमारी देवी का मंदिर है। यहां मां पार्वती के कन्या रूप को पूजा जाता है। यह देश में एकमात्र ऐसी जगह है जहां मंदिर में प्रवेश करने के लिए पुरुषों को कमर से ऊपर के clothes उतारने होंगे।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस स्थान पर देवी का विवाह हो पाने के कारण बचे हुए दाल चावल बाद में कंकर पत्थर बन गए। कहा जाता है इसलिए ही कन्याकुमारी के बीच या रेत में दाल और चावल के रंग रूप वाले कंकर बहुत मिलते हैं।

आश्चर्य भरा सवाल तो यह भी है कि ये कंकड़ पत्थर दाल चावल के आकार जितने ही देखे जा सकते हैं। प्राकृतिक सौंदर्य मंदिर दर्शन को गए हैं तो यहां सूर्योदय और सूर्यास्त भी देखें। कन्याकुमारी अपने सनराइज दृश्य के लिए काफी प्रसिद्ध है। सुबह हर विश्राम वाले की छत पर visitors की भारी भीड़ सूरज की agwani के लिए जमा हो जाती है।

शाम को अरब सागर में डूबते सूरज को देखना भी यादगार होता है। उत्तर की और करीब 2 से 3 किलोमीटर दूर एक सनसेट पॉइंट भी यहाँ है।

3.Meru religion Spot Kailash Parwatmost famous temples in India

हिमालय पर्वत के उच्चतम श्रंखला में मानसरोवर में यह बहुत पवित्र जगह है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार यहां भगवान महादेव स्वयं विराजमान है। यह धरती का केंद्र है। दुनिया के सबसे ऊंचे स्थान पर स्थित कैलाश मानसरोवर के पास ही कैलाश और आगे मेरु पर्वत स्थित है।

यहां संपूर्ण क्षेत्र ko shivlok और देवलोक कहा गया है। रहस्य और चमत्कार से परिपूर्ण स्थान की महिमा, वेद और पुराणों में भरी पड़ी है।most famous temples in India

 4. शनि शिंगणापुर

most famous temples in India–  देश में सूर्य पुत्र शनि देव के कई मंदिर हैं। उन्हीं में से एक प्रमुख है महाराष्ट्र के अहमद नगर जिले में स्तिथ सिंगणापुर का सनी मंदिर।

विश्व प्रसिद्ध शनि मंदिर की विशेषता यह है कि यहां स्थित शनिदेव की पाषाण प्रतिमा बगैर किसी क्षत्रिय गुंबद के खुले आसमान के नीचे एक संगमरमर के चबूतरे पर विराजित है। यहां शिंगणापुर शहर में भगवान शनि महाराज का खौफ इतना है कि शहर के अधिकांश घरों में खिड़की दरवाजे और तिजोरी नहीं है। दरवाजों की जगह यदि लगे हैं तो केवल पर्दे ऐसा इसलिए क्योंकि waha चोरी नहीं होती।

कहा जाता है कि जो भी चोरी करता है उसे शनि महाराज सजा स्वयं देते हैं। इसके कई प्रत्यय उदाहरण देखे गए हैं। शनि के प्रकोप से मुक्ति के लिए यहां पर विश्व भर से प्रति शनिवार लाखों लोग आते हैं।

Read the full story of Shani Shignapur Temple in English

 5. सोमनाथ मंदिर

 most famous temples in India– सोमनाथ मंदिर हिन्दुओ के लिए एक महत्वपूर्ण मंदिर है, जिसकी गिनती 12 ज्योतिर्लिंगों में सर्वप्रथम ज्योतिर्लिंग के रूप में होती है। प्राचीन काल में इसका शिवलिंग हवा में झूलता था, लेकिन आक्रमणकारियों ने इसे तोड़ दिया। माना जाता है कि 24 शिवलिंग की स्थापना की गई थी। उसमें सोमनाथ का शिवलिंग बीचो-बीच था। इनमें से कुछ शिवलिंग आकाश में स्थित कर्क रेखा के नीचे आते हैं।

 इस  मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण स्वयं चंद्रदेव ने किया था। इसका उल्लेख ऋग्वेद में भी मिलता है। इस स्थान को सबसे रहस्यमय माना जाता है। यदुवंशियों के लिए यह प्रमुख स्थान है। इस मंदिर को अब तक 17 बार नष्ट किया गया है और हर बार इस का पुनः निर्माण किया गया है।

यही भगवान श्रीकृष्ण ने देह तयाग किया था श्रीकृष्ण भालुका तीर्थ पर विश्राम कर रहे थे तभी शिकारी ने उनके पैर के तलवों में पद्मचिन्ह को हिरण की आंख जानकर धोखे में तीर मारा था तब ही कृष्ण देह तयागकर यहीं से वैकुंठ गमन किये थे। इस स्थान पर भी बड़ा ही सुंदर कृष्ण मंदिर बना हुआ है।

 6. कामाख्या मंदिर

 तांत्रिक का गढ़ कहा जाता है माता के 51 शक्तिपीठों में से एक इस पीठ को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। यह असम के गुवाहाटी में स्थित है। असम के गुवाहाटी में स्थित है यहां त्रिपुरा सुंदरी, मातंगी और, कमला की प्रतिमा मुख्य रूप से स्थापित हैं. और 7 अन्य रूपों की प्रतिमा अलग-अलग मंदिरों में स्थापित की गई है जो मुख्य मंदिर को घेरे हुए हैं।

  पौराणिक मान्यता है कि साल में एक बार अंबुबाची पर्व के दौरान मां भगवती रजस्वला होती हैं और मां भगवती की गर्भ ग्रह स्थित महामुद्रा से निरंतर 3 दिन तक जल प्रवाह के स्थान से रक्त परवाह होता है.

इस मंदिर के चमत्कार और रहस्य के बारे में किताबें भरी पड़ी हैं हजारों ऐसे किस्से हैं जिससे इस मंदिर के चमत्कारिक और रहस्य होने का पता चलता है।

7. अजंता एलोरा के मंदिर – Ajanta Ellora Famous Temples in India

 अजंता एलोरा की गुफाएं महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर के समीप स्थित हैं यह गुफाएं बड़ी-बड़ी चट्टानों को काटकर बनाई गई हैं अजंता में 29 तथा 34 गुफाएं एलोरा में हैं इन गुफाओं को वर्ल्ड हेरिटेज के रूप में संरक्षित किया गया है। इसे  राष्ट्रकूट वंश के शासकों द्वारा बनवाया गया था.

इन गुफाओं के रहस्य पर आज भी शोध किया जा रहा है. जहां ऋषि मुनि गहन तपस्या और अध्ययन करते है ।

8. खजुराहो का मंदिर – most famous temples in India

आखिर क्या कारण थे कि उस काल के राजा ने सेक्स को समर्पित मंदिर की एक पूरी श्रृंखला बनवाई। यह रहस्य आज भी बरकरार है। खजुराहो वैसे तो भारत के मध्य प्रदेश प्रांत के छतरपुर जिले में स्थित एक छोटा सा कस्बा है लेकिन फिर भी भारत में ताजमहल के बाद सबसे ज्यादा देखे और घूमने जाने वाले पर्यटन स्थलों में अगर कोई दूसरा नाम आता तो वह है खजुराहो।

खजुराहो भारतीय आर्य स्थापत्य और वास्तुकला की एक नायाब मिसाल है चंदेल शासकों ने इन मंदिरों का निर्माण सन 900 से 1130 ईसवी के बीच करवाया था।

इतिहास में इन मंदिरों का सबसे पहला जो उल्लेख मिलता है वह अब्बू रिहान, अलबरूनी 1022 ईस्वी तथा अरब मुसाफिर इब्नबतूता का है।कला पारखी चंदेल राजाओं ने करीब 84 बेजोड़ लाजवाब मंदिरों का निर्माण करवाया था लेकिन उनमें से अभी तक सिर्फ 22 मंदिरों की खोज हो पाई है यह मंदिर वैष्णो तथा जैन संप्रदाय से संबंधित हैं।

9.काल भैरव मंदिर – Kaal Bhairav Mandir

 इस मंदिर के बारे में सभी जानते हैं कि यहां की काल भैरव की मूर्ति मदिरापान करती है, इसलिए यहां मंदिर में प्रसाद की जगह शराब चढ़ाई जाती है। यही शराब यहां प्रसाद के रूप में भी बाटी जाती है कहा जाता है कि काल भैरवनाथ इस शहर के रक्षक हैं। इस मंदिर के बाहर साल के 12 महीने और 24 घंटे शराब उपलब्ध रहती है।

10. ज्वाला देवी मंदिर – 10 famous temples in India

 ज्वाला देवी का मंदिर हिमाचल के कांगड़ा घाटी के दक्षिण में 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है यहां मां सती के 51 शक्तिपीठों में से एक है। यहां माता की जीभ गिरी थी हजारों वर्षो से यहां स्थित देवी के मुख से आग निकल रही है। इस मंदिर की खोज पांडवों ने की थी इस जगह का एक अन्य आकर्षण तांबे का पाइप भी है जिसमें से प्राकृतिक गैस का प्रवाह होता है।

इस मंदिर में अलग अग्नि की अलग-अलग 9 लपटे हैं जो अलग-अलग देविओ को समर्पित है। वैज्ञानिकों के अनुसार मृत ज्वालामुखी की अग्नि हो सकती है।

 हजारों साल पुराने मां ज्वाला देवी के मंदिर में जो नौ ज्वालायें प्रज्वलित हैं वह नौ देवियों महाकाली, महालक्ष्मी, सरस्वती, अन्नपूर्णा, चंडी, विंध्यवासिनी, हिंगलाज भवानी, अंबिका और अंजना देवी की ही स्वरूप है।

कहते हैं कि सतयुग में महाकाली के परम भक्त राजा भूमि चंद ने स्वप्न से प्रेरित होकर यह भव्य मंदिर बनवाया था जो भी सच्चे मन से इस रहस्मई मंदिर के दर्शन के लिए आया है उसकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं।

Conclusion

तो दोस्तों आपको ये जानकारी रहस्मई Famous Temples in India के बारे कैसी लगी अगर आपके पास कोई सुझाव हो Famous Temples in India को लेकर तो आप जरूर हमें कमेंट कर के बताये।

thank you…!!!

Related Stories

Discover

रूपकुंड – कंकाल झील | Roopkund lake – India’s...

रूपकुंड झील, जिसे स्थानीय रूप से "मिस्ट्री लेक" के रूप में जाना जाता है, उत्तराखंड, भारत की एक हिमाच्छादित झील है। अभी हाल ही में, हिमालय झील को "कंकाल झील" भी कहा गया है।

THE 15 BEST PLACES TO VISIT IN INDIA |...

BEST PLACES TO VISIT IN INDIA: यद्यपि भारत की प्राकृतिक सुंदरता अक्सर...

Sensational 10 Biggest Unsolved Mysteries of India

हे दोस्तों आज हम भारत के 10 Biggest Unsolved Mysteries of India देखने जा रहे हैं। दुनिया के हर देश में कुछ बहुत ही अनसुलझे रहस्य हैं लेकिन उन सभी देशों में से भारत में सबसे ज्यादा ऐसी चीजें हैं जो कोई वैज्ञानिक अर्थ नहीं रखती हैं।

how many states in India in 2020

About Indiaभारत दुनिया का सातवां सबसे बड़ा...

How To Change Mobile Number in Aadhar Card Online?...

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग में आज हम इस पोस्ट...

Popular Categories

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here