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जाने भारतीय मार्केट में किस मोबाइल फ़ोन ब्रांड की बिक्री हो रही काफ़ी तेज़, यदि आप भी कर रहे ख़रीदने का प्लान तो यह ज़रूर पढ़े

भारत अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एप्पल के टॉप 5 मार्केट में से एक है। आईफोन निर्माता ने 2023 की दूसरी तिमाही में 59 फीसदी हिस्सेदारी के साथ अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट (45,000 रुपये और उससे ज्यादा) में बढ़त बनाई। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक, भारत का प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट अप्रैल-जून की अवधि में 112 फीसदी (साल-दर-साल) बढ़ा है। वहीं कुल शिपमेंट में रिकॉर्ड 17 फीसदी हिस्सेदारी दी

सैमसंग टॉप पर रहा

आपको बता दें कि सैमसंग मार्केट में 18 फीसदी हिस्सेदारी के साथ लगातार तीसरी बार तिमाही में टॉप पर रहा। दक्षिण कोरियाई ब्रांड ने 1 साल बाद 34 फीसदी हिस्सेदारी के साथ प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट (30,000 रुपये और उससे ज्यादा) में अपना स्थान हासिल करने के लिए एप्पल को पीछे छोड़ दिया। अनुसंधान विश्लेषक शुभम सिंह के मुताबिक, एप्पल ने 59 फीसदी हिस्सेदारी के साथ अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट का अपना नेतृत्व जारी रखा। भारत अब एप्पल के टॉप मार्केट में से एक है।

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वीवो भी पीछे नहीं

इसमें वीवो ने अपना दूसरा स्थान रखा और सालाना वृद्धि करने वाला यह टॉप 5 में से एकलौता ब्रांड था। वनप्लस ने भारत के स्मार्टफोन मार्केट में दूसरी तिमाही में 68 फीसदी वृद्धि दर्ज की और ग्रोथ पाने वाला ब्रांड था। ओईएम के अनुसार, आगामी त्योहारी सीजन से पहले इन्वेंट्री और मांग में सुधार हुआ।

वरिष्ठ अनुसंधान विश्लेषक शिल्पी जैन के मुताबिक, ओईएम के आलावा भी इन्वेंट्री के लिए कई चैनल मौजूद हैं। उनके मुताबिक, त्यौहार में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए मोबाइल ब्रांड कई तरह के ऑफर लेकर आएंगे। इसमें 5G का बड़ा हाथ होगा।

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ओप्पो ने मीडियम रेंज यानी 20,000 रुपये से 30,000 रुपये बजट सेगमेंट में 21 फीसदी मार्केट हिस्सेदारी रखी और टॉप ब्रांड के रूप में ऊपर आया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत ने दूसरी तिमाही 5G स्मार्टफोन शिपमेंट में 100 मिलियन का आंकड़ा पार कर लिया है। देखा जाए तो 5G अपग्रेड में भी तेजी देखी गई है।

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